Latest Updates

हेल्थ विभाग की 40 टीमें रोज करेंगी 5000 टेस्टिंग, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डा व प्रमुख बाजारों में जांच शुरू

जिले में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग प्रक्रिया को तेज कर दिया है। इसके लिए कुल 40 टीमें बनाई गई हैं। इनमें 6 मोबाइल टीमें हैं जो रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और भीड़भाड़ वाले बाजारों में जाकर टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है। उक्त टीमों को रोज करीब 5000 टेस्टिंग करने का लक्ष्य दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अस्पतालों में सिर्फ उन्हीं मरीजों को भर्ती किया जाएगा जो गंभीर होंगे। बाकी सामान्य मरीजों को होम क्वारेंटीन किया जाएगा। विभाग का कहना है कि जितनी अधिक टेस्टिंग होगी उतनी तेजी से संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस कर संक्रमण बढ़ने से रोका जा सकेगा। विभाग का कहना है कि टेस्टिंग पर अधिक जोर बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों पर होगा। जिससे समय रहते अन्य को सुरक्षित किया जा सके। मई और जून में जब कोरोना अपने पीक पर था तो भी संक्रमितों का आंकड़ा रोज 500 के अंदर ही था। उस वक्त तमाम बंदिशें लगाई गई थीं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क लगाना अनिवार्य था। लेकिन जब सरकार ने अनलॉक पांच की घोषणा की और लोगों को थोड़ी सहूलियत मिली तो ये लापरवाह हो गए।

अब न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा और न लोग मास्क लगाना जरूरी समझ रहे। यही कारण है कि संक्रमण का आंकड़ा नवंबर में तेजी पकड़ने लगा। फरीदाबाद में 20 नवंबर को एक ही दिन में 881 रिकार्ड केस आए। बीके अस्पताल के सीएमओ डा. रणदीप सिंह पूनिया के अनुसार कोरोना जांच के लिए जो 40 टीमें बनाई गई हैं वे जिले के अलग-अलग हिस्सों में स्थित सभी 34 स्वास्थ्य केंद्रों पर टेस्टिंग करेंगी। इसके अलावा 6 मोबाइल यूनिटें रेलवे स्टेशनों, रोडवेज बस अड्डा और प्रमुख बाजारों में जाकर टेस्टिंग करेंगी। ऐसा इसलिए किया गया कि जो व्यक्ति अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं जा सकते वे मोबाइल यूनिटों के पास जाकर अपनी जांच करा सकते हैं।

सामान्य लक्षण वाले मरीजों किए जाएंगे होम आइसोलेशन, सिर्फ गंभीर मरीज ही अस्पताल में किए जाएंगे भर्ती

इन केंद्रों पर होगी जांच की व्यवस्था: खेड़ीकलां, कोराली, पल्ला, तिगांव, संजय कॉलोनी, एसजीएम नगर, सेहतपुर, मुजेसर, सारन, डबुआ, नंगला, एसजीएम नगर 21डी, शिवदुर्गा विहार, एतमादपुर, भारत कॉलोनी, प्रतापगढ़, एसी नगर, हरि विहार, आदर्श नगर, मेवला महराजपुर, सूरजकुंड, सेक्टर 7 आदि सभी प्रमुख स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना जांच की सुविधा शुरू की गई है।

अस्पतालों में इलाज की समुचित व्यवस्था है। किसी को घबराने की जरूरत नहीं बल्कि सावधानी बरतने और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की जरूरत है। बेहतर होगा कि लोग अनावश्यक रूप से भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आने-जाने से बचें। मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से ही संक्रमण से बचा जा सकता है।
-डॉ. रणदीप सिंह पूनिया, सीएमओ बीके अस्पताल

मास्क न पहनने से 90 फीसदी तक रिस्क
सीएमओ डा. रणदीप सिंह पूनिया ने विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी करते हुए कहा यदि दो व्यक्ति आमने-सामने अथवा अगल-बगल बगैर मास्क के खड़े हैं तो उनमें कोरोना संक्रमण का खतरा 90 फीसदी तक रहता हे। यदि दो में से किसी एक ने मास्क नहीं पहना है तो उसमें 30 फीसदी तक संक्रमण का खतरा रहता है। लेकिन यदि दोनों ने मास्क पहन रखा और लेकिन पास-पास खड़े हैं तो उनमें 1.5 फीसदी रिस्क रहता है। लेकिन यदि दोनों व्यक्तियों ने मास्क पहन रखा है और 6 फीट की दूरी पर खड़े हैं तो उनमें जीरो फीसदी संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए लोग मास्क का प्रयोग जरूर करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फरीदाबाद. बीके अस्पताल की लैब में कोरोना जांच के लिए सेंपल लेते कर्मचारी।


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/delhi-ncr/faridabad/news/40-teams-of-health-department-will-conduct-5000-tests-daily-start-investigation-in-railway-stations-bus-stands-and-major-markets-127960284.html
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();