Latest Updates

ईवीएस के पेपर से वंचित छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

ईवीएस (पर्यावरण अध्ययन) के पेपर में री-अपीयर के साथ-साथ पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा न दे पाने वाले छात्रों के लिए अब दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। प्रथम वर्ष से द्वितीय वर्ष में एडमिशन लेने वाले छात्रों को इन परीक्षाओं में शामिल किया जाएगा। दरअसल ईवीएस के परीक्षा सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होती है। जिसके अंक फाइनल अंक तालिका में जोड़े जाते हैं।

ऐसे में पिछली बार आयोजित हुई परीक्षा में कई छात्र टेक्निकल वजह से नहीं बैठ पाए तो कुछ छात्र परीक्षा में पास नहीं हुए। ऐसे में इन छात्रों के लिए दोबारा से परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है। जो कि कॉलेज अपने स्तर पर आयोजित करेंगे। यूनिवर्सिटी के आदेश अनुसार फाइनल अंक तालिका भेजी जाएगी। जिसमें सभी छात्रों के अंक शामिल होने चाहिए। ऐसे में इन दिनों सभी कॉलेज अपने स्तर पर परीक्षाओं के आयोजन में जुटी हुई है 26 नवंबर तक फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजित की जानी है, इसके बाद ईवीएस की परीक्षा कंडक्ट करवाई जाएगी।

सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए ईवीएस की ऑनलाइन परीक्षा में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों ही स्ट्रीम के छात्रों द्वारा परीक्षा देना अनिवार्य है। गूगल फॉर्म के माध्यम से ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल छात्रों से पूछे जाएंगे। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से प्रदेश के सभी कॉलेजों को अपने स्तर पर परीक्षा आयोजित करवाने के आदेश दिए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/delhi-ncr/gurgaon/news/students-deprived-of-evs-paper-will-get-a-chance-to-take-the-exam-127950092.html
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();