Latest Updates

साउथ एमसीडी हर दो किलोमीटर पर बनाएगी ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली में ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम बड़े स्तर पर पब्लिक ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करेगा। इस संबंध में महापौर अनामिका ने बताया कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढावा देने के लिए दक्षिणी निगम ने यह निर्णय लिया है कि निगम के अधिकार क्षेत्रों में पब्लिक ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा।

इसके अलावा इन वाहनों की बैट्री बदलने की सुविधा भी इन स्टेशनों पर होगी। उन्होंने बताया कि इस पहल से भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए नेशनल ई-मोबिलिटी प्रोग्राम को भी बल मिलेगा। साथ ही इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में भी बढ़ोत्तरी होगी। इस पर्यावरण हितैषी कदम से हम जनता को उनके निकट ही यह सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करेगें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक 2 किमी पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि ये स्टेशन निगम भूमि, पीड्ब्ल्यूडी को हस्तांतरित की गयी सड़कों एवं अन्य उपयुक्त स्थानों पर स्थापित करने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि कई डिस्कॉम कम्पनियों से सम्पर्क किया जा रहा है, जो यह सुविधा नागरिकों को जल्द से जल्द उपलब्ध करा सके। महापौर ने कहा कि निगम इससे पहले प्रदूषण को कम करने के लिए साईकिल तथा ई-बाईक स्टेशन स्थापित करने की नीति को मंजूरी दे चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/delhi-ncr/news/south-mcd-will-build-an-e-vehicle-charging-station-every-two-kilometers-127953761.html
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();