Latest Updates

सिसोदिया ने कहा -वोकेशनल कोर्सेस से रोजगार और व्यवसाय के शानदार अवसर निकलते

दिल्ली सरकार वोकेशनल कोर्सेस को डिग्री से जोड़ने की दिशा में काम कर रही है। इसका मकसद दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय में दी जाने वाली वोकेशनल कोर्सेस को व्यावहारिक, सम्मानजनक और रोजगार परक बनाना है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में बारहवीं कक्षा में शानदार प्रदर्शन करने वाले वोकेशनल कोर्सेस के स्टूडेंट्स के साथ संवाद के दौरान कहा कि वोकेशनल कोर्सेस के प्रति समाज का नजरिया बदलना जरूरी है। इन कोर्सेस से रोजगार और व्यवसाय के शानदार अवसर निकलते हैं।

इसके बावजूद इन कोर्सेस को हेय दृष्टि से देखा जाता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय में इन कोर्सेस को डिग्री से जोड़ा जाएगा। तब इनके प्रति धारणा बदलेगी और स्टूडेंट्स को पूरा लाभ होगा। सिसोदिया ने कहा कि वोकेशनल कोर्सेस को कमतर आंकने की प्रवृत्ति से बाहर निकलना होगा।

विकसित देशों में इन कोर्सेस को काफी सम्मान की नजर से देखा जाता है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय में किस प्रकार के कोर्सेस हों, इस पर आप सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स के सुझाव काफी उपयोगी होंगे। सिसोदिया ने कहा कि एक बार जब वोकेशनल कोर्सेस के जरिये यूनिवर्सिटी की डिग्री का रास्ता खुल जाएगा, तो इन कोर्सेस का महत्व काफी बढ़ जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/delhi-ncr/news/sisodia-said-vocational-courses-generate-great-opportunities-for-employment-and-business-127957087.html
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();