Latest Updates

महंगाई से राहत! सीएनजी 8 रुपये हुई सस्ती, पीएनजी के दाम भी गिरे, जानिए नए रेट

नई दिल्ली : मुंबई में सीएनजी और पीएनजी दोनों सस्ती हो गई हैं। गेल इंडिया की सब्सिडियरी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने अपने डिस्ट्रीब्यूशन वाले क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत (CNG Price) में आठ रुपये प्रति किलो की कमी की है। वहीं, घरेलू पाइप रसोई गैस की कीमत (PNG Price) में पांच रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती की गई है। कंपनी ने शुक्रवार को यह घोषणा की। एमजीएल ने यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की गुरुवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है। इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान शुक्रवार को कर दिया।

एक साल पहले से 80% ज्यादा हैं दाम

एमजीएल ने पिछली फरवरी में भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलो की कटौती की थी। इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 फीसदी तक अधिक बने हुए हैं।

मुंबई और आस-पास के लोगों को फायदा

एमजीएल ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है। इस फैसले के तहत मुंबई महानगर और नजदीकी इलाकों में सीएनजी के दाम में आठ रुपये प्रति किलो और पीएनजी में पांच रुपये प्रति घनमीटर तक की कटौती की जा रही है।

आधी रात से कम हो जाएंगे दाम

आधी रात से प्रभावी हो रहे इस फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपये प्रति एससीएम के दाम पर मिलने लगेगी। पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने दिन में जारी एक आदेश में कहा कि आठ अप्रैल से 30 अप्रैल की अवधि के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) होगी। हालांकि, उपभोक्ताओं के लिए दरें 6.5 डॉलर प्रति यूनिट पर सीमित कर दी गई हैं।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/mgl-reduced-prices-of-cng-and-png-in-mumbai/articleshow/99325177.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();