Latest Updates

बिहार में फिर गर्मी का टॉर्चर! पटना समेत 26 शहरों में चढ़ा पारा, बक्सर रहा सबसे हॉट

पटना: बिहार में एक बार फिर से गर्मी () ने अपने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। राजधानी पटना हो या बक्सर, शुक्रवार को सूबे के 26 शहरों में पारा ऊपर चढ़ा है। हालांकि, कुछ इलाकों में हल्की बारिश (Bihar Rain Forecast) भी हुई। बावजूद इसके अधिकतम तापमान में उछाल देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक, अगले तीन से चार दिन मौसम ऐसा ही रहने के आसार हैं। पिछले कुछ दिनों से जिस तरह बारिश और बादलों का दौर नजर आया, उससे तो ये सवाल उठने लगे थे क्या इस बार गर्मी (Patna Heatwave Alert) आएगी भी या नहीं। हालांकि, अब पछुआ हवा की वजह से गर्मी का असर महसूस होने लगा है।

बक्सर में में 40 के करीब पहुंचा पारा

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज से अधिकतम तापमान में उछाल देखने को मिलेगा। ये अगले तीन से चार दिन तक जारी रहने के आसार हैं। ऐसे में अगर आप सोच रहे कि इस बार गर्मी नहीं पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। बक्सर में शुक्रवार को ही पारा 40 के करीब पहुंच गया। राजधानी पटना ही नहीं दूसरे कई शहरों में तापमान बढ़ा है। सूबे में अधिकतम की स्थिति देखें तो बक्सर सबसे गर्म रहा। यहां पारा 39.8 डिग्री दर्ज किया गया।

पटना में भी 2 डिग्री से ज्यादा का उछाल

पटना में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 2.7 डिग्री तक ऊपर गया। यहां पारा 35.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। गया में 36.4, नवादा में 37.1, जमुई में 35.8, भोजपुर में 36.7, मुजफ्फरपुर में 33.2, औरंगाबाद में 36.7, वैशाली में 35.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया किशनगंज, वाल्मीकिनगर, मोतिहारी समेत कई शहरों में अधिकतम तापमान बढ़ने से गर्मी का असर देखने को मिली।

अगले कुछ दिन चढ़ेगा पारा

वहीं कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पारा कुछ नीचे गया। इनमें बेगूसराय, शेखपुरा, कटिहार आदि जिले शामिल हैं। बेगूसराय में 1.3 डिग्री की गिरावट के साथ शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री रहा। शेखपुरा में 37.2, कटिहार में 33.4 डिग्री पारा दर्ज किया गया। इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक, करीब 6 से 7 दिन में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। पुरवैया हवा का असर आने के बाद तापमान में फिर कुछ कमी के आसार हो सकते हैं।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/patna/bihar-weather-today-06-may-2023-temprature-rises-patna-buxar-many-other-areas-rain-alert-imd-forecast/articleshow/100024633.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();