Latest Updates

60 साल की उम्र में खेलना शुरू किया और कराटे चैम्पियनशिप में भारत के लिए मेडल ले आईं दादी

गुरुग्राम: यह कहानी है बढ़ती उम्र को झुठलाने की। ये कहानी है उस दादी की जो अपनी पोती के सपने को पूरा करना चाहती है और करके दिखाया भी। पर इसमें सबसे बड़ा ट्विस्ट ये है कि पोती के सपने बुनने के साथ ही उन्होंने खुद के लिए भी आसमां चुन लिया। 60 साल की गीता गोदारा जब 30 अप्रैल को दुबई में इंटरनैशनल कराटे चैंपियनशिप में उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी को किक मार रही थीं तो उनकी 13 साल की पोती आशका गोदारा तालियां बजा रही थी। गीता ने इस प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता। थोड़ी ही देर बार आशका ने भी इसी प्रतियोगिता में 1 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज अपने नाम कर लिया। अब दादी-पोती के चर्चे चारों ओर हो रहे हैं। 2 साल पहले गीता गोदारा अपनी 11 साल की पोती को लेकर एक कराटे अकैडमी गईं थीं ताकि उनकी पोती कराटे सीख सके, लेकिन उस वक्त उन्होंने नहीं सोचा था कि वह भी अपनी पोती के साथ एक दिन देश के लिए पदक जीतकर लाएंगी। सेक्टर 5 में रहने वाली गीता ने बताया कि उन्हें बहुत खुशी है कि उन्होंने यह पदक जीता, वह एक हाउसवाइफ रही हैं।

पोती के कोच से पूछा-क्या वह भी खेल सकती हैं

पोती को प्रैक्टिस करते देखकर उनका रुझान बढ़ा और उन्होंने वहां के कोच सुनील सैनी से पूछा कि क्या वह भी खेल सकती हैं। कोच ने कई दिन तक उनकी फिटनेस को देखा। जब उन्होंने अच्छे से परफॉर्म किया तो उन्हें कराटे के गुर सिखाए गए। धीरे-धीरे उन्होंने इतना अच्छा किया कि करीब डेढ़ साल की प्रैक्टिस में देश के लिए वह पदक जीत कर आई हैं। उनकी पोती आशका ने बताया कि वह अपनी दादी के साथ घर पर भी प्रैक्टिस करती हैं।अकैडमी में रोज 2 घंटे प्रैक्टिस के बाद जब भी समय मिलता है तो वह दादी के साथ प्रैक्टिस को समय देती हैं। ऐसे में उन्हें पार्टनर भी मिल जाता है और दोनों की अच्छी बॉन्डिंग भी है। वह एक जॉइंट फैमिली में रहती हैं। ऐसे में गीता को कभी खुद के लिए समय ही नहीं मिला।

शहर के 4 खिलाड़ियों ने पदक प्राप्त किए

दुबई में आयोजित इस चैंपियनशिप में गुड़गांव के कुल 4 खिलाड़ियों ने पदक प्राप्त किए। टूर्नामेंट में इंडिया टीम के कोच और रेफरी सुनील सैनी और टीम कोच विक्रम तिहाल ने बताया कि प्रतियोगिता में 22 देशों ने भाग लिया। यहां पर भूटान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, ईरान, जापान, इंडोनेशिया, रशिया , मलेशिया, श्रीलंका समेत कई देशों से आए 2500 से भी अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।भारत से लगभग 30 खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिनमें से गुड़गांव शहर के 4 खिलाड़ियों ने 1 गोल्ड समेत अन्य मेडल पर कब्जा जमाया। जिसमें 22 किलो भारवर्ग में 6 वर्ष के दुर्जोय सिंह ने एक गोल्ड और सिल्वर मेडल, 47 किलो में 13 साल की आशका गोदारा ने एक सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल, 40 किलो में 11 वर्ष के आत्मान जैन ने 2 ब्रॉन्ज मेडल और 83 किलो में 59 साल की गीता गोदारा ने सिल्वर मेडल हासिल किया। ये चारों ही खिलाड़ी शहर के साईं कराटे अकैडमी में प्रैक्टिस करते हैं।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/gurgaon/gurugram-old-woman-win-medal-for-india-in-international-karate-championship/articleshow/99946055.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();