Latest Updates

मोबाइल में गेम खेल रहा था बेटा, अनजान लिंक पर क्लिक करते ही साइबर क्रिमिनल्स के पास गया एक्सेस, निकले 7 लाख

गुरुग्राम: पालम विहार एरिया में रहने वाले एक शख्स के मोबाइल पर उनका 7 साल का बेटा विडियो गेम्स खेल रहा था। इस दौरान अचानक वॉट्सएप मेसेज पर आए लिंक पर गलती से टच होने पर उनके दो खातों से 6 लाख 75 हजार रुपये ट्रांसफर हो चुके थे। इसका पता उन्हें अगले दिन लगा जब दो बैंक खातों से रुपये कटने के मेसेज मोबाइल पर आने लगे। उन्होंने तुरंत खाते ब्लॉक कराए, लेकिन तब तक रुपये बैंक खातों से ट्रांसफर हो चुके थे।पुलिस को ये शिकायत देने वाले शख्स पालम विहार थाना एरिया की एक कॉलोनी में रहते हैं। इनके मोबाइल पर 5 मई को एचडीएफसी व केनरा बैंक खातों से रुपये कटने के मेसेज आने लगे। जब उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था तो तुरंत बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर खाते ब्लॉक करा दिए।

खाते की डीटेल चेक की तब पता चला

एचडीएफसी बैंक खाते से 205000, 38888, 100000, 32000, 250000 रुपये की ट्रांजेक्शन हुई। इसी तरह केनरा बैंक खाते से 50 हजार रुपये की एक ट्रांजेक्शन हुई। उन्हें ये समझ नहीं आया कि कैसे हुआ। उन्हें न तो कोई कॉल आई जिस पर उसने डिटेल दी हो और न ही किसी को ओटीपी दिया।

4 मई को आया था लिंक

फिर उन्होंने वॉट्सऐप मेसेज चेक किए तो पता चला कि एक दिन पहले 4 मई को एक अनजान नंबर से वॉट्सऐप पर एक लिंक आया था। उस समय छोटा बेटा मोबाइल में गेम खेल रहा था। तब बेटे ने लिंक पर क्लिक कर दिया।उसी लिंक पर क्लिक करने से ठग के पास मोबाइल का एक्सेस चला गया और उसने बैंक खाते खाली कर दिए। शिकायत पर प्राथमिक जांच के बाद थाना वेस्ट में ठगी व आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। एसएचओ इंस्पेक्टर अमित कुमार ने बताया कि मामले में टीम कार्रवाई कर रही है।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/gurgaon/cyber-criminals-duping-money-with-unaware-and-unknown-link-click/articleshow/100115377.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();