Latest Updates

टाटा की यह कंपनी देने जा रही बंपर डिविडेंड, फटाफट नोट कर लें तारीख, मिलेगी खुशखबरी

नई दिल्ली: शेयर बाजार में कई कंपनियां निवेशकों को समय-समय पर डिविडेंड देती रहती है। कंपनियां मुनाफा होने पर निवेशकों को उसका फायदा डिविडेंड के रूप में देती है। पिछले दिनों कई कंपनियों ने अपने नतीजे जारी करने के साथ डिविडेंड (Dividend) देने का ऐलान किया था। अब आने वाले दिनों में भी कुछ कंपनियां निवेशकों को डिविडेंड देने जा रही हैं। इन कंपनियों में रतन टाटा (Ratan Tata) के टाटा ग्रुप (Tata Group) की एक कंपनी भी शामिल है। अगर आपके पोर्टफोलियो में ये शेयर है तो आपकी शानदार कमाई हो सकती है। डिविडेंड के जरिए भी निवेशकों का अच्छा मुनाफा होता है। आइए आपको बताते हैं टाटा ग्रुप की कौन सी कंपनी ने निवेशकों के लिए डिविडेंड देने का ऐलान कर सकती है।

कई सालों बाद मिलेगा डिविडेंड

निवेशकों को डिविडेंड देने जा रही यह कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कंपनी करीब 5 साल बाद निवेशकों को डिविडेंड ( Dividend) देने का ऐलान कर सकती है। इससे पहले वित्त वर्ष 2016 में ऑटो कंपनी ने निवेशकों को डिविडेंड दिया था। इसके बाद लगातार घाटे के चलते कंपनी ने डिविडेंड नहीं दिया है। एक्सचेंज को दी जानकारी के मुताबिक टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बोर्ड मीटिंग 12 मई को है। FY16 के बाद पहली बार कंपनी देगी डिविडेंड का ऐलान कर सकती है। बता दें कि डिविडेंड के लिए किसी भी फाइनेंशियल ईयर में मुनाफा होना जरूरी है।

क्या होता है डिविडेंड

बता दें कि डिविडेंड एक तरह का पेमेंट है जो कंपनी अपने शेयरहोल्डरेस को करती है। जब निवेशक डिविडेंड का पेमेंट करने वाले शेयरों के ओनर होते हैं, तब आपको कंपनी के मुनाफे के एक हिस्से का पेमेंट किया जाता है। डिविडेंड को भुगतान करने वाली कंपनी के शेयरहोल्डर्स तब तक एलिजिबल होते हैं, जब तक डिविडेंड प्री-डेट से पहले उनके पास होता है। कंपनी के शेयरों को डिविडेंड यील्ड स्टॅाक्स कहते हैं। ज्यादातर पीएसयू सेक्टर की कंपनियां शेयरहोल्डर को डिविडेंड देती हैं। डिविडेंड को देने या न देने का फैसला खुद कंपनी का होता है।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/business/share-market/share-news/tata-motors-dividend-date-q4-results-will-announce-12th-may-2023/articleshow/100081415.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();