Latest Updates

शेख हसीना के जाते ही बांग्लादेश आ रहे अमेरिका के 'बदनाम' राजनयिक, भारत की भी करेंगे यात्रा

वॉशिंगटन: अमेरिका के वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू इस हफ्ते भारत और बांग्लादेश का दौरा करने वाले हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि डोनाल्ड लू की इस यात्रा का मकसद अमेरिकी साझेदारों के आर्थिक विकास का समर्थन करने और पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है। डोनाल्ड लू अमेरिकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री के पद पर कार्यरत हैं, लेकिन उनके ऊपर कई देशों में सत्ता परिवर्तन करवाने के आरोप हैं।

भारत में डोनाल्ड लू का कार्यक्रम जानें

डोनाल्ड लू सबसे पहले नई दिल्ली जाएंगे, जहां वह अमेरिका-भारत व्यापार परिषद द्वारा आयोजित 'इंडिया आइडियाज' शिखर सम्मेलन में विकास, सुरक्षा और महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अमेरिका और भारत के बीच सहयोग पर प्रकाश डालेंगे। लू 10 सितंबर से 16 सितंबर तक यात्रा पर रहेंगे और इस दौरान वह इंडो पैसिफिक सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिकी प्रधान उप सहायक रक्षा मंत्री जेडीडिया पी रॉयल और भारत के विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के समकक्षों के साथ आठवीं अमेरिका-भारत 'टू प्लस टू' अंतर-सत्रीय वार्ता की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस वार्ता के दौरान रक्षा क्षेत्र में सहयोग सहित अमेरिका-भारत द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने के अवसरों की पहचान की जाएगी तथा हिंद-प्रशांत और उससे परे अमेरिका-भारत सहयोग का विस्तार किया जाएगा।

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से मिलेगें डोनाल्ड लू

लू ढाका में बांग्लादेशी अंतरिम सरकार के साथ बैठकों के लिए एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी वित्त मंत्रालय, यूएसएआईडी (अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी) और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय के प्रतिनिधि शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी और बांग्लादेशी अधिकारी इस बात पर चर्चा करेंगे कि अमेरिका बांग्लादेश की आर्थिक वृद्धि, वित्तीय स्थिरता और विकास संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में किस प्रकार सहयोग कर सकता है।

क्यों 'बदनाम' हैं डोनाल्ड लू

डोनाल्ड लू पर पाकिस्तान में इमरान खान का तख्तापलट करवाने का आरोप है। इनका नाम खुद इमरान खान ने सार्वजनिक तौर पर लिया था। बांग्लादेश में हाल में ही शेख हसीना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शनों में भी डोनाल्ड लू का नाम सामने आया था। रिपोर्ट्स में दावा किया गया था डोनाल्ड लू ने मध्य पूर्व के किसी देश में बांग्लादेशी विपक्षी दलों और छात्र नेताओं से मुलाकात की थी। कई रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि पिछले साल राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा के दौरान डोनाल्ड लू ने गुपचुप मुलाकात की थी। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी थी।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/world/america/top-us-diplomat-donald-lu-to-visit-india-and-bangladesh-know-why/articleshow/113236731.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();