Latest Updates

बारात घर, बैंक्वेट हाॅल व धर्मशालाओं पर पुलिस अब रखेगी नजर, निर्धारित संख्या से अधिक लोग जुटे तो दर्ज हो सकती है एफआईआर

शादी में भीड़ जुटाना अब भारी पड़ सकता है, क्योंकि सभी थाना और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में बारातघर, बैंक्वेट हाल व धर्मशालाओं के आसपास पुलिस कर्मियों की सादी वर्दी में ड्यूटी लगाकर इनकी निगरानी कराएं। यदि सरकार के आदेश की उल्लंघना होती है तो संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

पुलिस ने सभी थाना क्षेत्रों के बीट अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों की सिविल ड्रेस में निगरानी करने के लिए कहा है। यही नहीं उक्त कार्यक्रम स्थलों पर मास्क, सेनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग की भी निगरानी की जाएगी। बैंक्वेट हाल संचालकों से कहा गया है कि वह मास्क और सेनिटाइज की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

डीसी ने पहले ही कोविड-19 के बढ़ते केसों को देखते हुए सामाजिक-धार्मिक व विवाह कार्यक्रम में निर्धारित संख्या से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने इसका उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। किसी भी कार्यक्रम में बंद स्थान पर 50 और खुले स्थान पर 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं।

इसकी पालना कराने के लिए अब बारातघर, बैंक्वेट हाल व धर्मशालाओं पर पुलिस की निगरानी रहेगी। डीसीपी डॉ. अर्पित जैन ने कहा यदि निर्धारित संख्या से अधिक लोग जुटे तो आयोजक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसलिए जिनके यहां शादी है वे सुनिश्चित करें कि निर्धारित संख्या से अधिक भीड़ न जुटे।

डीसीपी ने बताया कि पुलिस कोरोना वायरस के चलते लगातार लोगों को जागरुक कर रही है। इसके साथ ही गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों के चालान भी काट रही है। पुलिस ने बीते एक दिन में मास्क न पहनने वाले 1520 लोगों के चालान काटे। पुलिस ने अभी तक 50482 लोगों के चालान किए हैं।

साथ ही नुक्कड़ सभाएं कर 234157 लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक भी किया है। डीसीपी ने कहा पुलिस का मकसद लोगों के चालान काटकर उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाना नहीं बल्कि उन्हें कोरोना के प्रति जागरुक कर उन्हें महामारी से बचाना है।

जो लोग जागरुक करने के बाद भी निर्देशों की पालना नहीं कर रहे उनके चालान काटे जा रहे हैं, जिससे चालान कटने के बाद उन्हें सबक मिले और वे मास्क लगाकर अपने को कोरोना से बचा सकें।

अधिकारी बैंक्वेट हाल संचालकों के साथ बैठकर गाइडलाइन लागू कराएं
डीसी यशपाल यादव ने कहा कि सरकार की गाइड लाइन को लागू करने के लिए नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर व सभी ब्लॉकों के बीडीपीओ अपने-अपने क्षेत्रों के बैंक्वेट हॉल संचालकों की मीटिंग लेकर गाइडलाइन का अपने-अपने क्षेत्र में गंभीरता से लागू कराएं।

साथ ही कोई भी अधिकारी-कर्मचारी इन कार्यक्रमों की विजिट करें और धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम व शादी समारोह में अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता दिखाई देता है तो उसकी लिखित रिपोर्ट दें। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में सामाजिक-धार्मिक व विवाह कार्यक्रमों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। वे रोज बैंक्वेट हॉल व मैरिज पैलेस का दौरा कर इसकी ऑनलाइन रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

बिना जरूरी घर से बाहर न घूमने की सलाह: पुलिस ने शहरवासियों से आह्वान किया है कि बिना कार्य के घरों से बाहर न घूमें। जिससे खुद व उनका परिवार इस बीमारी से बच सके। जब लोग बिना मास्क लगाकर बाजार से वापस आते हैं तो वे स्वयं कोरोना को अपने घर आने का न्यौता देते हैं।

यह उनके और परिवार दोनों के लिए घातक है। इसलिए पुलिस का लोगों से आह्वान है कि कोरोना से बचने के लिए जारी निर्देशों का पालन करें। घर से बाहर केवल आवश्यक कार्यों के लिए ही निकलें।

11 दिसंबर तक है वैवाहिक सीजन: जानकारी के अनुसार 25 नवंबर को देव उठनी के बाद से 11 दिसंबर तक ही इस बार सादी विवाह के लिए लग्न है। ऐसे में जिनके घरों में सादी का प्रयोजन है वे नई गाइडलाइन आने से पहले ही कार्ड बांट चुके हैं। अब चूंकि सरकार ने भीड़ की संख्या निर्धारित कर दी है।

ऐसे में अब लोगों को संख्या मैनेज करने में कठिनाई आ रही है। फरीदाबाद की बात करें तो यहां जिले में 200 से 250 मैरिज गार्डन, अथवा धर्मशाला आदि हैं। पुलिस ने बीट अधिकारियों को इन सभी पर नजर रखने, भीड़ अधिक होने पर उसकी वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फरीदाबाद. मास्कर न लगाने पर सब्जी विक्रेता का चालान काटती पुलिस।


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/delhi-ncr/faridabad/news/police-will-now-keep-an-eye-on-procession-houses-banquet-halls-and-dharamshalas-firs-may-be-lodged-if-more-people-gather-than-the-prescribed-number-127956959.html
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();