Latest Updates

अगले पांच दिन खराब रहेगा मौसम, तीन दिन और बढ़ाया गया येलो अलर्ट... जानें गुरुग्राम का मौसम

गुरुग्राम: वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से अप्रैल के बाद अब मई में भी मौसम का बदला रुख नजर आएगा। मौसम विभाग ने गरज, चमक, तेज रफ्तार हवा, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट तीन दिन और बढ़ा दिया है। अब 3 मई तक गुड़गांव समेत दक्षिण हरियाणा के सभी जिलों में मौसम खराब रहेगा। तेज हवा चलने के कारण शहर के वातावरण में धूल का गुबार बना हुआ है। बादलों के आवागमन से बारिश के आसार भी बने हुए हैं। हालांकि न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है जबकि अधिकतम तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट हो चुकी है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस से दर्ज किया गया।मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 1 मई को एक और ताजा वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। इसी के चलते येलो अलर्ट 3 मई तक रहेगा।

50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा

4 मई को हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश वाला मौसम गर्मी को कम रखेगा और मई के पहले सप्ताह तक मौसम सुहाना बना रहेगा। उन्होंने बताया कि येलो अलर्ट की अवधि के दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और हल्की बारिश के साथ-साथ कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि की संभावना भी शामिल की गई है।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले एक हफ्ते में दो नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहाड़ों को पार करेंगे। इससे राजस्थान और पंजाब तक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है। दोनों प्रणालियों का संयुक्त प्रभाव हरियाणा समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्री-मानसून गतिविधि को जारी रखेगा।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/gurgaon/haryana-gurgaon-weather-rains-due-to-western-disturbance/articleshow/99878865.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();