Latest Updates

गर्मी ने दिखाए तेवर, बक्सर में पारा 40 के पार, मोचा तूफान से क्या बदलेगा बिहार में मौसम?

पटना: बिहार में गर्मी () ने तेवर तल्ख करने शुरू कर दिए हैं। पिछले कुछ दिनों ने सुहाने मौसम में अब बदलाव आ चुका है। ज्यादातर जिलों में पारा तेजी से ऊपर जा रहा। शनिवार को बक्सर सबसे गर्म () रहा जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन यही हालात रहने के आसार हैं। वहीं बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर अलर्ट के बीच क्या बिहार में इसका असर होगा? मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसा हालात की संभावना कम ही है यानी मौसम पर मोचा तूफान का कोई असर पड़ने की संभावना नहीं है।

बिहार में 'मोचा' का असर नहीं- MeT

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा सहित पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान के प्रभाव में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि, बिहार में इसका ज्यादा असर नजर नहीं आएगा। पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के साथ ही आसमान साफ रहेगा। चक्रवात मोचा की स्थिति पर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपडेट दिया है। इसमें बताया गया कि एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इसके आस-पास में शनिवार सुबह 8.30 बजे मौजदू था। इसके प्रभाव में, 8 मई की सुबह तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

क्या है अभी 'मोचा' तूफान की स्थिति

मोचा चक्रवाती तूफान के 9 मई को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में केंद्रित होने की संभावना है। इसके बाद, इसके तीव्र होने के आसार हैं। आईएमडी ने कहा, चक्रवाती तूफान लगभग उत्तर की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के एक वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने हमारे सहयोगी अखबार टीओआई को बताया कि चक्रवात से बिहार में मौसम की स्थिति प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

बक्सर में पारा पहुंचा 40.1 डिग्री

मौसम वैज्ञानिक आशीष सिंह ने कहा कि राज्य में तापमान के संभावित पैटर्न पर खास बदलाव के आसार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि 9 मई तक दक्षिण बिहार में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। राज्य में अधिकतम तापमान की स्थिति देखें तो बक्सर सबसे गर्म रहा। यहां शनिवार को पारा 40.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

पटना समेत अन्य जिलों में क्या हालात

अन्य शहरों की स्थिति देखें तो पटना में पारा 37.4, गया में 38.1, औरंगाबाद में 38.2, वैशाली में 37.1, मुजफ्फरपुर में 35, बेगूसराय में 36.2, शेखपुरा में 38.9 डिग्री तक पहुंच गया है। राज्य के अन्य शहरों की स्थिति देखें तो अधिकतम तापमान ऊपर जा रहा। गर्मी पूरे शबाब में आती दिख रही।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/patna/bihar-weather-forecast-temprature-rises-above-40-in-buxar-met-cyclone-alert-mocha-cyclone-impact/articleshow/100044281.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();