Latest Updates

मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर आर्मी चीफ उपेंद्र द्विवेदी, सीएम से की सिक्योरिटी सिचुएशन पर बात

नई दिल्ली: भारतीय सेना चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सिक्योरिटी सिचुएशन पर भी बात की। मणिपुर पहुंचने पर आर्मी चीफ ने जमीनी स्तर पर तैनात कमांडरों से ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में जानकारी ली। जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने राज्य में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ भी चर्चा की।

सेना चीफ ने आंतरिक सुरक्षा पर की चर्चा

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह के साथ एक अहम बैठक में आर्मी चीफ ने आंतरिक सुरक्षा की स्थिति और मणिपुर में शांति और स्थिरता की जल्द वापसी में भारतीय सेना और असम राइफल्स की भूमिका पर चर्चा की। आर्मी चीफ ने मणिपुर के लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के प्रति भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को भी दोहराया।

पिछले साल मणिपुर में हुई थी हिंसा

मणिपुर में 3 मई 2023 को जातीय हिंसा भड़की जिसमें 220 से ज्यादा लोग मारे गए और 50 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हुए। वहां अब भी स्थिति सामान्य नहीं हुई है। जातीय हिंसा को रोकने के राजनीतिक समाधान निकालने की मांग भी हो रही है साथ ही कुकी समुदाय के लोग पहाड़ियों के लिए विधानसभा के साथ केंद्र शासित प्रदेश की मांग कर रहे हैं।जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सैनिकों के साथ भी बातचीत की और उनकी ऑपरेशनल तैयारियों, तत्परता और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए उनकी सराहना की। आर्मी चीफ ने पूर्व सैनिकों से भी मुलाकात की।

सीआरपीएफ की बटालियन होंगी तैनात

सूत्रों के मुताबिक मणिपुर से असम राइफल्स की दो बटालियन को हटाकर अरुणाचल प्रदेश भेजा जा रहा है। मणिपुर में असम राइफल्स की दो बटालियन की जगह सीआरपीएफ की बटालियन की तैनाती की कार्यवाही भी (हेंडिंग-टेकिंग ओवर) शुरू हो गई है। वहीं अरुणाचल प्रदेश से असम राइफल्स की दो बटालियन का जम्मू-कश्मीर जाना शुरू हो गया है। 18 अगस्त को पहली अडवांस पार्टी और 19 अगस्त को दूसरी अडवांस पार्टी रवाना हो गई है।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/india/army-chief-upendra-dwivedi-visit-to-manipura-and-discussed-with-cm-security-situation/articleshow/112746568.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();