Latest Updates

महंगाई से मिलेगी राहत! खाने-पीने की जरूरी चीजों की कीमत नहीं बढ़ेगी, सरकार ने दिलाया भरोसा

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन पर आम जनता को महंगाई से राहत मिल सकती है। सरकार ने भरोसा दिलाया है कि खाने-पीने की जरूरी चीजों की कीमत में बढ़ोतरी नहीं होगी। साथ ही सरकार ने कहा कि देश में चावल-गेहूं और खाद्य तेलों का पर्याप्त भंडार है। फूड सेक्रेटरी संजीव चोपड़ा ने बुधवार को कहा कि चीनी और खाद्य तेलों जैसी जरूरी चीजों की कीमतें स्थिर हैं और आगामी त्योहारी मौसम के दौरान इनके दाम में कोई बड़ा उछाल आने की उम्मीद नहीं है। चोपड़ा ने कंज्यूमर्स को आश्वस्त किया कि घरेलू तिलहन किसानों को समर्थन देने के उद्देश्य से कुछ खाद्य तेलों पर बेसिक कस्टम्स ड्यूटी में हाल ही में की गई बढ़ोतरी से कीमतों में कोई खास उछाल नहीं आएगा। फूड सेक्रेटरी ने कहा कि हम उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को उचित स्तर पर बनाए रखने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारी मौसम की स्थिति बेहतर दिख रही है। हमें आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में किसी तरह की तेजी की उम्मीद नहीं है।

बढ़ाई थी बेसिक कस्टम ड्यूटी

सरकार ने कच्चे सोयाबीन ऑइल, पाम ऑइल और सनफ्लावर ऑइल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी शून्य से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी है। वहीं रिफाइंड वैरिएंट पर शुल्क 12.5 फीसदी से बढ़ाकर 32.5 फीसदी कर दिया है। साथ ही 13 सितंबर को प्याज पर 550 डॉलर का न्यूनतम निर्यात मूल्य हटाया गया था और एक्सपोर्ट ड्यूटी भी 40 फीसदी के बजाय 20 फीसदी कर दी गई थी।

पुराना स्टॉक पुरानी कीमत पर

चोपड़ा ने बताया कि शून्य शुल्क पर आयातित 13 लाख टन अब भी स्टॉक में जमा है। उद्योग को निर्देश दिया गया है कि वे इस स्टॉक को मौजूदा कीमतों पर तब तक बेचें जब तक यह खत्म न हो जाए। उन्होंने कहा कि इस स्टॉक के खत्म होने के बाद भी शुल्क में वृद्धि के साथ कीमतों में 20 फीसदी की वृद्धि की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि बेसिक कस्टम्स ड्यूटी बढ़ाए जाने के बाद भी इंटरनेशनल लेवल पर कीमत कम होने लगी है। आने वाले दिनों में कीमत और कम होगी।

थोक महंगाई दर में आई कमी

सब्जियों और ईंधन के दाम घटने के चलते अगस्त में थोक चार महीने के निचले स्तर पर आ गई। होलसेल प्राइस इंडेक्स पर आधारित महंगाई दर अगस्त में सालभर पहले के मुकाबले 1.31 फीसदी रही। जून में 3.43 के साथ 16 महीनों के ऊंचे स्तर पर पहुंचने के बाद जुलाई में थोक महंगाई दर 2.04 फीसदी के साथ 3 महीनों के निचले स्तर पर आ गई थी। सालभर पहले अगस्त में आंकड़ा माइनस 0.46 फीसदी पर था। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा, ‘अगस्त में फूड आर्टिकल्स, प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स के अलावा टेक्सटाइल्स और मशीनरी की मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी कीमतें बढ़ने के चलते अगस्त में इंफ्लेशन पॉजिटिव जोन में रही।’ अगस्त में फूड इंफ्लेशन सालभर पहले के 11.43 फीसदी के मुकाबले 3.11 फीसदी रही। जुलाई में यह 3.45 फीसदी पर थी।


from https://navbharattimes.indiatimes.com/business/commodity/government-says-price-will-not-hikes-for-essential-commodities-on-this-festive-season/articleshow/113466917.cms
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();